उद्योग को पसंद आ रहे है केजरीवाल की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति, सीख ले सकते है दूसरे राज्य

उद्योग को पसंद आ रहे है केजरीवाल की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति, सीख ले सकते है दूसरे राज्य
उद्योग को पसंद आ रहे है केजरीवाल की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति, सीख ले सकते है दूसरे राज्य 



  • नई नीति केंद्र सरकार की FAME सब्सिडी से अधिक और वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करती है
  • दोपहिया, ऑटो और ई-रिक्शा और माल वाहक के लिए 30,000 रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए 1.5 लाख रुपये तक प्रोत्साहन।
  • ईवीएस पंजीकरण और सड़क कर से छूट दी जाएगी। वाणिज्यिक वाहनों को भी ऋण पर ब्याज माफी मिलती है।


दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने पुराने पारंपरिक वाहनों को नए इलेक्ट्रिक  वाहनों के साथ बदलने के इच्छुक खरीदारों के लिए स्क्रैपिंग प्रोत्साहन भी शुरू किया गया है। 

यह भी पढ़े -  WordPress Vs blogger - सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है?


भारत के इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा घोषित दिल्ली सरकार की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति की सराहना की है। कंपनियों ने कहा कि नीति में कई पथप्रदर्शक विचार हैं और देश के अन्य राज्यों इससे सीख ले सकते है। 

नई नीति केंद्र सरकार की FAME योजना के तहत पहले से प्रदान की जा रही सब्सिडी के अतरिक्त और ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करती है। दिल्ली नियमित रूप से दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल है और लंबे समय से वाहनों के प्रदूषण को कम करने की आवश्यकता महसूस की जा रही है।


“मैं नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति लॉन्च करने के लिए दिल्ली सरकार को बधाई देना चाहूंगा जो दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने, नौकरियों का सृजन करने और राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगी। इस नीति के तहत घोषित प्रोत्साहन ग्राहकों के लिए फायदेमंद होंगे। और निश्चित रूप से दिल्ली को वाहनों के विद्युतीकरण के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा।"

यह भी पढ़े - WordPress Vs blogger - सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है?


भारत के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता, हीरो इलेक्ट्रिक के एमडी नवीन मुंजाल ने कहा। "मुझे उम्मीद है कि यह भारत के अन्य राज्यों को भी इसी तरह के उपाय अपनाने के लिए प्रेरित करेगा।"



नीति में अनिश्चितता और सरकार की ओर से प्रोत्साहन की कमी के कारण पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री भारत में फ्लॉप हुई है। 2018-19 में 1.3 लाख इकाइयों की तुलना में 2019-20 में उद्योग की मात्रा 1.56 लाख यूनिट थी। 1.52 लाख युनिटो में दोपहिया वाहनों का एक बड़ा हिस्सा है। पेट्रोल और डीजल पर चलने वाले पारंपरिक वाहनों की बिक्री 21.5 मिलियन यूनिट थी।


यह एक इतिहासिक नीति है। ऋणों पर वित्तीय प्रोत्साहन, चार्जिंग स्टेशनों के निर्माण और मेनुफेक्चरिंग के संबंध में लागत अंतर को बढ़ावा देने की और  इलेक्ट्रिकल वाहन चुनौतियों को संबोधित करती है। कोविद -19 ने हमें स्पष्ट आकाश में एक दुर्लभ झलक दी। 

यह भी पढ़े - WordPress Vs blogger - सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है?


मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरव कुमार ने कहा, '' सांस लेने के लिए कम AQI हवा। हम मानते हैं कि इलेक्ट्रिक वाहनों में तेजी लाने से स्वास्थ्य, भू-राजनीतिक और आर्थिक लाभ होंगे।"


संस्थापक, ईयूलर मोटर्स, एक दिल्ली स्थित ईवी स्टार्ट-अप है, जिसमें पहले से ही 200 से अधिक हल्के वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक वाहन एनसीआर में तैनात हैं।


WordPress Par Website kaise banaye - Step by Step वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये 2023

"हमें विश्वास है कि यह नीति लंबे समय में दुनिया भर के अन्य शहरों के लिए भारत की राजधानी के रूप में उभरने में मदद करेगी - और न केवल आईसीई पर निर्भरता को कम करती है, बल्कि सुरक्षित वातावरण के रूप में निकट प्रभाव प्रदान करती है।"


दिल्ली सरकार ने कहा कि वह राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक अलग राज्य ईवी बोर्ड, ईवी फंड और ईवी सेल भी स्थापित करेगी। बुनियादी ढांचे के विकास पर भी ध्यान दिया जाएगा क्योंकि सरकार को उम्मीद है कि अगले 5 वर्षों में 5 लाख वाहनों का पंजीकरण किया जाएगा। दिल्ली में एक साल में 200 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने और हर 3 किमी पर एक इलेक्ट्रिक स्टेशन स्थापित करने की योजना है।

0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted