NEP ने भविष्य की मांगों के अनुसार भारत की शिक्षा प्रणाली को पुनर्जीवित करने में मदद की है - PM Modi

 

NEP ने भविष्य की मांगों के अनुसार भारत की शिक्षा प्रणाली को पुनर्जीवित करने में मदद की है - पीएम मोदी


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को युवाओं की योग्यता और भविष्य की मांगों के अनुसार देश की शिक्षा प्रणाली को पुनर्जीवित करने में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) द्वारा निभाई गई भूमिका पर प्रकाश डाला।



बजट के बाद एक सेमिनार को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि, “राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने सीखने और कौशल दोनों पर समान रूप से ध्यान केंद्रित किया है। हमने युवाओं की योग्यता और भविष्य की मांगों के अनुसार शिक्षा और कौशल को फिर से उन्मुख किया है। मुझे यह देखकर खुशी हुई कि हमें इस प्रयास में शिक्षकों का भरपूर समर्थन मिला।"


10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में साक्षरता सूचकांक में पश्चिम बंगाल टॉप पर, उत्तर प्रदेश सबसे नीचे

उन्होंने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में, केंद्र सरकार ने युवाओं को कक्षा के बाहर एक्सपोजर देने के लिए इंटर्नशिप और अप्रेंटिसशिप पर ध्यान केंद्रित किया है।"


पीएम ने नेशनल इंटर्नशिप पोर्टल के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि यह प्लेटफॉर्म करीब 75 हजार नियोक्ताओं को होस्ट करता है। उन्होंने कहा, 'हमें देश में इंटर्नशिप कल्चर को बढ़ावा देना होगा। इससे युवाओं को भविष्य के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी।

blog seo search engine optimization 2023 me kaise kare

“हम भारत में शिक्षुता को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं, जो उद्योग को कार्यबल के लिए कौशल-विशिष्ट व्यक्तियों को पहचानने में मदद करेगा। इसलिए इस बजट में राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के तहत 50 लाख युवाओं को स्टाइपेंड देने का प्रावधान किया गया है।

0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted