#IndvIre : आयरलैंड को 5 रन से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

#IndvIre : आयरलैंड को 5 रन से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

 

दक्षिण अफ्रीका में जारी वीमेंस टी20 विश्व कप के तहत सेंटजॉर्ज पार्क में सोमवार को खेले गए अहम मुकाबले में भारत ने ऑयरलैंड को डकवर्थ लुईस नियम से 5 रन से हाकर प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. यह लगातार तीसरा मौका है, जब भारत ने मेगा इवेंट के अंतिम चार में जगह बनायी है. 



भारत से जीत के लिए मिले 156 रनों का पीछा करते हुए ऑयरलैंड की शुरुआत बहुत ही खराब रही और पहले ही ओवर में उसने दो विकेट गंवा दिए. पारी की पहली ही गेंद पर एमी हंटर दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गयीं, तो इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर रेणुका ने पेंडरागास्ट को बोल्ड किया, तो ऑयरिश टीम एकदम से बैकफुट पर आ गयी, लेकिन यहां गैबी लुईस (नाबाद 32 रन) और कप्तान लाउरा डेनली (नाबाद 17) रन ने जरुरत के हिसाब से बहुत ही उम्दा बल्लेबाजी की. 


#INDvAUS मैच में पहली पारी में टीम इंडिया 262 रन बनाकर ऑल आउट, ऑस्ट्रेलिया से एक रन पीछे


मैदान पर घिर आयी घटा और बारिश की हल्की बौछार से दोनों ने डीआरएस नियम से मिले लक्ष्य को सामने रखते हुए कुछ ओवरों में अच्छे रन बटोरकर हरमनप्रीत कौर को परेशान कर दिया. और जब बारिश के कारण खेल रुका, तो ऑयरलैंड का स्कोर 8.2 ओवरों में 2 विकेट पर 54 रन था.



इस समय डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से वह भारत से पांच रन पीछे था. इस स्टेज पर खेल रुका, तो फिर सेंटजॉर्ज पार्क पर बारिश लगातार तेज ही होती गयी. और कहा यह भी जा सकता है कि भारत यहां भाग्यशाली भी एक तरह से रहा. अगर पारी का शिखा पांडेय का फेंका सातवां और गायकवाड़ का फेंकें आठवें ओवर का हाल भी अगर पांचवें और छठे ओवर जैसा होता या इन ओवरों में कुछ और रन ज्यादा आ जाते, तो भारतीय खेमे से खुशी काफूर हो जाती. 


बहरहाल, खेल न शुरू होने की सूरत में भारत यह मुकाबला 5 रन से जीतकर लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहा. भारतीय टीम लगातार तीसरी बार महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची है. टीम पिछली बार 2020 में उपविजेता रही थी. स्मृति मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.


2023 में क्रिएटिव ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें


प्लेयर ऑफ द मैच बनीं मंधाना ने 56 गेंद की आकर्षक पारी में नौ चौके और तीन छक्के जड़े. उन्होने शेफाली वर्मा ( 24) के साथ पहले विकेट के लिए 62 और कप्तान हरमनप्रीत कौर (13) के साथ दूसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी कर टीम को मजबूत शुरुआत दिलायी. 



बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच पर शेफाली और हरमनप्रीत रन बनाने के लिए संघर्ष करती दिखी, लेकिन स्मृति पर इसका कोई असर नहीं हुआ। शेफाली ने 29 गेंद की पारी में तीन चौके लगाये जबकि हरमनप्रीत 20 गेंद की पारी में एक भी चौका लगाने में विफल रही. ऑयरलैंड के लिए डेलेनी ने तीन जबकि प्रेंडरगस्ट ने दो विकेट चटकाये। आर्लीन केली को एक सफलता मिली.


स्मृति और शेफाली ने शुरुआती 10 ओवर के अंदर 62 रन जोड़े. शेफाली एक बार फिर अपनी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रही. वह  डेनली की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौटीं. हरमनप्रीत जहां रन बनाने के लिए संघर्ष कर रही थी वही स्मृति गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने के साथ साथ दौड़ कर रन चुरा रही थी. 



उन्होंने लेग स्पिनर कारा मुरे पर छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया, इसके बाद उन्होंने आक्रामक रुख अपनाते हुए जॉर्जिना डेंप्सी के खिलाफ लगातार दो चौके लगाये। उन्होंने इस गेंदबाज के खिलाफ छक्का भी लगाया. डेनली ने लगातार गेंदों पर हरमनप्रीत और ऋचा घोष (शून्य) को आउट कर मैच में आयरलैंड की वापसी करायी. स्मृति पर हालांकि इसका कोई असर नहीं हुआ उन्होंने  केली के खिलाफ दो चौके जड़ने के बाद डेनेली के ओवर में चौका और छक्का लगाया. 



वह एक और छक्का लगाने की कोशिश में  प्रेंडरगस्ट की गेंद पर लपकी गयी। अगली गेंद पर दीप्ति शर्मा (शून्य) भी पवेलियन लौट गयी. जेमिमा रॉड्रिगुएज ने आखिरी ओवर में दो चौके लगाकर टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। वह आखिरी गेंद पर स्टंप आउट हुई। उन्होंने 12 गेंद में तीन चौकों की मदद से 19 रन बनाए. 


How to Get More Traffic and Rank on Google step by step 2023

0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted