नाईट विजन बुलेट कैमरों से होगी दिल्ली की निगरानी



cctv
अरविन्द केजरीवाल (CM दिल्ली ) सीसी टीवी 

नई दिल्ली: दिल्ली की आम आदमी पार्टी की केजरीवाल सरकार जल्दी ही अपने सबसे बड़े चुनावी वादे को पूरा करने जा रही है। राष्ट्रीय राजधानी की 24 घंटे निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू हो गया जो कि सात महीने में पूरा हो जाएगा। 



दिल्ली सरकार की लोकनिर्माण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबित इस योजना को पूरा करने में लगभग 250 करोड़ रूपये का खर्च आएगा। अधिकारी के मुताबित तेज चलने वाली हवा और बारिश से भी इन कैमरों को कोई नुकसान नहीं होगा। इन नाईट विजन कैमरों की वजह से घोर अँधेरे में भी साफ़ तस्वीरे कैप्चर हों जाएँगी। जो की सुरक्षा के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण होगा। 

महिला सुरक्षा के लिए साबित होगा बड़ा कदम

इस प्रोजेक्ट को दिल्ली सरकार द्वारा महिला सुरक्षा के लिए उठाया गया ऐतिहासिक कदम माना जा रहा है।  अभी तक देश के किसी भी राज्य में इतने बड़े पैमाने पर एक साथ CCTV नहीं लागाये गये हैं। बुलेट कैमरा अपने आस पास हो रही सभी घटनाओं को कैप्चर करेंगे जिससे राजधानी दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियों को आपराधिक मामले सुलझाने में बहुत मदद मिलेगी। 

बुलेट कैमरा की क्या है विशेषता 

बुलेट कैमरा ट्यूब की तरह होता है। जिस पर सिल्वर या एल्युनियम  शेप के कवर में लेंस होते है। जिससे रिकॉर्डिंग यूनिट जुड़ा रहता है। बुलेट कैमरा बाहर की हाई रेजोल्यूशन के लिए बेहतर होते हैं। 

चार मेगा पिक्सल के होंगे कैमरा

नाईट विजन बुलेट कैमरे 4 मेगा पिक्सल के होंगे। इससे दूर की फोटो भी ज़ूम करके देखि जा सकती है और तस्वीर फटने की कोई गुंजाइश नहीं रहती है। इन कैमरों में 24 घंटे रिकॉर्डिंग होगी साथ ही जरुरत पढने पर कितनी भी पुरानी रिकॉर्डिंग निकाली जा सकेगी।



प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लगेंगे 2000 कैमरे 

दिल्ली हर विधानसभा क्षेत्र में 2000 कैमरा लगाए जायेंगे  इस तरह पूरी दिल्ली के 70 विधान सभाओ में 1 लाख 40 हजार कैमरा लगाने की प्लानिंग है। जरुरत पड़ने पर सभी विधायक अपने विधायक फंड से और भी कैमरा लगा सकते हैं। 

0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted