लंदन में खुलेआम घूम रहा भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी

नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ करीब 14 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है।

भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी




देश का  भगोड़ा अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी लंदन के वेस्ट एन्ड इलाके में एक आलीशान अपार्टमेंट में खुलेआम रहा है, जिसकी कीमत 80 लाख पाउंड (करीब 56 करोड़ रुपये) बताई गई है। उसने लंदन में हीरे का नया कारोबार भी शुरू कर दिया है। ब्रिटेन के अखबार टेलीग्राफ की खबर में यह जानकारी दी गई है।






टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक, नीरव मोदी इस समय तीन बेडरूम वाले एक फ्लैट में रह रहा है। यह फ्लैट उस इलाके की प्रसिद्ध बहुमंजिली इमारत सेंटर प्वाइंट टॉवर के एक ब्लॉक के एक तल पर आधे हिस्से में बना है। इसका मासिक किराया 17,000 पाउंड होने का अनुमान है।


यह भी पढ़े - WordPress Vs blogger - सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है?


टेलीग्राफ ने कहा कि भारतीय एजेंसियों ने नीरव मोदी के बैंक खातों को सीज कर दिया है और उसकी गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। इसके बावजूद वह लंदन में हीरे का नया कारोबार कर रहा है।



टेलीग्राफ ने नीरव मोदी का एक वीडियो पोस्ट किया है कि जिसमें वह दाड़ी-एंठी मूंछें रखे और शुतुरमुर्ग (ऑस्ट्रिच) की खाल की जैकेट पहने हुए नजर आ रहा है। जैकेट की कीमत करीब 10,000 पाउंड बताई जा रही है।



पत्रकारों ने नीरव मोदी से ब्रिटेन सरकार से शरण देने की गुहार लगाने समेत कई सवाल पूछे। इनके जवाब में वह ‘सॉरी , नो कमेंट्स’ कहकर टाल गया।



एक सूत्र ने अखबार को बताया कि नीरव मोदी को कार्य एवं पेंशन विभाग ने नेशनल इंश्योरेंस नंबर दिया है। जिसका मतलब है कि वह ब्रिटेन में कानूनी तरह से काम कर सकता है और ब्रिटेन में बैंक खातों का इस्तेमाल कर सकता है। 

यह भी पढ़े -


अरबों रुपये की बैंक जालसाजी के आरोपी नीरव मोदी के लंदन में रहने और वहां की सड़कों पर सरेआम घूमने से जुड़ी खबर को लेकर कांग्रेस ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला और सवाल किया कि आखिर यह भगोड़ा किसके संरक्षण में ऐशो-आराम की जिंदगी जी रहा है।




ब्रिटेन के गृह मंत्री ने नीरव मोदी के प्रर्त्यपण के अनुरोध को अदालत भेजा: सूत्र


ब्रिटेन के गृहमंत्री ने बैंक कर्ज धोखाधड़ी के आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू करने के लिए उसे प्रत्यर्पित करने के भारत के अनुरोध को हाल ही में एक अदालत को भेजा। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह बात कही।


यह भी पढ़े - WordPress Par Website kaise banaye - Step by Step वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये 2023



प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सूत्रों ने कहा कि उन्हें दो दिन पहले मामले को लंदन की एक अदालत में भेजने के ब्रिटेन के गृहमंत्री साजिद जाविद के कदम के बारे में आधिकारिक रूप से सूचित किया गया है।






सूत्रों के मुताबिक यह कदम नीरव के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने और उसे भारत में कानून का सामना करने के लिए वापस लाने से जुड़ा है।



उन्होंने कहा कि ईडी और सीबीआई का एक संयुक्त दल ब्रिटेन जाएगा तथा वकीलों को भारत के पक्ष और नीरव के खिलाफ साक्ष्यों से अवगत कराएगा। बैंक धोखाधड़ी के एक और फरार आरोपी विजय माल्या के मामले में भी ऐसा ही किया गया था। 

0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted