2023 में क्रिएटिव ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें

 

2023 में क्रिएटिव ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें

अपने दर्शकों को जानें और समझे 


सबसे पहले अपने दर्शकों के बारे में सोचें। आप किसके लिए लिख रहे हैं? उन्हें अपने विचारों और चित्रों में रखें, इससे पहले कि आप ब्लॉग पोस्ट लिखना सीखना शुरू करें, आपको ब्लॉग के बारे में एक टॉपिक चुनना होगा और ब्लॉग पोस्ट विचारों की एक श्रृंखला की पहचान करनी होगी जो वास्तव में आपके पाठकों का ध्यान आकर्षित करेगी।


एक ब्लॉग पोस्ट लिखने का दृष्टिकोण ऐसा है जैसे आप एक बातचीत शुरू करेंगे - सामान्य आधार ढूंढकर शुरू करें।


WordPress Vs blogger - सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है?


अपने पाठकों को मूल्य प्रदान करने के लिए, आपको उन चीज़ों के बारे में लिखना होगा जिनके बारे में वे जानना चाहते हैं, न कि केवल वही जो आप उन्हें बताना चाहते हैं। इससे पहले कि आप टाइप करना शुरू करें, दर्शकों के बारे में सोचें और आप जिस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं उसके अनुरूप एक विशिष्ट लेखन मॉडल तैयार करें।


ज़्यादा न सोचो

अक्सर जो लोगों को ज्यादा सोचने की वजह से ब्लॉग चलाने से पंगु बना देता है। उनको डर सताने लगता है कि ब्लॉग अच्छा होगा या नहीं। लोग उसका मूल्यांकन करेंगे या नहीं।  लोग हमारे ब्लॉग पसंद करेंगे या नहीं आदि वजहों से लिखना छोड़ देते है। 


ब्लॉग चलाने की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे संवाद की तरह सीधा होना चाहिए। यह कोमल होना चाहिए और आपके दिमाग से आसानी से आपके प्रदर्शन पर प्रवाहित होना चाहिए। यह एक उत्कृष्ट कृति नहीं होनी चाहिए जो ऑरवेल या हेमिंग्वे की पसंद के साथ प्रतिस्पर्धा करे। बस इसके बारे में अधिक सोचना बंद करें और टाइप करना शुरू करें। आप चौंक जाएंगे कि जब आप जो लिखते हैं उसके बारे में चिंता करना बंद कर देते हैं तो शब्द कितनी आसानी से प्रवाहित होते हैं।


एक थीम और एक रोमांचक विषय चुनें


जो बार-बार शेयर की जाएगी, निम्नलिखित प्रमुख विषयों में से एक में उपलब्ध है:


  • जानकारी (क्या हुआ है?)
  • मूल्यांकन (इसका मेरे लिए क्या मतलब है?)
  • सिफारिश (मैं यह कैसे कोशिश करूं?)
  • अवकाश (पृथ्वी पर क्या है?)


आरंभ करने के लिए उपरोक्त कई में से एक चुनें। क्या आप अपने दर्शकों को बताने जा रहे हैं, या उनका मनोरंजन करेंगे? क्या आप सिफारिश देने जा रहे हैं या राय देने जा रहे हैं? एक विषय चुनें जिसके बाद लिखने के लिए एक विषय का चयन करें; एक जो आपके दर्शकों के लिए उपयोगी होगा।



WordPress Vs blogger - सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है?


जब मामलों की बात आती है, तो आपके दर्शकों के लिए दिलचस्प या प्रासंगिक क्या है, इसे संकीर्ण रूप से परिभाषित करने की गलती न करें। उदाहरण के लिए, क्या साइकिलिंग ब्रांड राफा को केवल अपनी साइकिलों के बारे में बात करनी चाहिए? बिल्कुल नहीं। यह उबाऊ हो सकता है, और यह सोशल मीडिया पर काम नहीं करेगा। इसके बजाय, राफा समझता है कि इसके दर्शक दीवाने हैं, उस जुनूनी को बाइकिंग और उसके आसपास की पूरी जीवन शैली के बारे में बताएं। इसलिए वे यात्रा स्थलों, फिटनेस टिप्स और यहां तक कि डिजाइन के बारे में ब्लॉग कर सकते हैं।


याद रखें, आपके दर्शक इतने एक आयामी नहीं हैं। वे मानव हैं, और वे दिलचस्प विषयों के पूरे भार के बारे में उत्सुक हैं। जब आप अपने व्यक्ति को लिखने के लिए चुनते हैं तो इसे ध्यान में रखें। यदि आप फंस गए हैं, तो जब आपके पास अवधारणाएँ समाप्त हो जाती हैं, तो ब्लॉग पर आने वाली समस्याओं के बारे में हमारे सुझावों को पढ़ें।


हमेशा अपने दर्शकों, थीम और विषय को ध्यान में रखें


अब जब आप जानते हैं कि आप किसके लिए लिख रहे हैं और आप किस बारे में लिख रहे हैं, तो अपने लैपटॉप डिस्प्ले के शीर्ष पर एक पोस्ट-इट नोट चिपकाएँ और लिखें:


  • आपके दर्शक
  • आपकी थीम
  • आपका विषय और शीर्षक रखें


आप चौंक जाएंगे कि ऑफ-विषय जाना कितना आसान है और आप जो लिखने की कोशिश कर रहे हैं उससे दृष्टि खो देते हैं।


इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि आप फ्रीलांस फ़ोटोग्राफ़रों के लिए ऑनलाइन अपनी तस्वीरों को सुरक्षित रखने के बारे में एक 'सलाह' लिख रहे हैं, तो निम्नलिखित को एक नोट पर लिखें:


How To Write A Creative Blog Post 2023


स्वतंत्र फोटोग्राफर

सलाह

अपनी तस्वीरों को ऑनलाइन कैसे सुरक्षित रखें।

यह आसान तरीका यह सुनिश्चित करेगा कि आप ट्रैक पर रहें और एक सफल ब्लॉग पोस्ट लिखें जो आपके दर्शकों से बात करे और उनकी जरूरतों को पूरा करे।



क्रिएटिव ब्लॉग पोस्ट के 8 सर्वश्रेष्ठ तरीके


आज ब्लॉग के बारे में अच्छी बात यह है कि उन्हें उबाऊ होने की जरूरत नहीं है और केवल पाठ्य सामग्री को गले लगाते हैं। आप रचनात्मक हो सकते हैं और अपने ब्लॉग पर सभी प्रकार की सामग्री को शामिल कर सकते हैं।


आप जितने अधिक प्रकार की सामग्री अपनाते हैं, वह आपके दर्शकों के लिए उतनी ही दिलचस्प होगी। यदि आपके पास अधिक रचनात्मक सामग्री है, तो वे अधिक पढ़ना, अधिक संलग्न होना और यहां तक कि अधिक खरीदना चाहेंगे।


वीडियो


आप अपने दर्शकों को प्रशिक्षित करने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके आसानी से वीडियो बना सकते हैं, या अपने कंप्यूटर पर सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम को अपनी स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं ताकि आपके दर्शकों को नेत्रहीन रूप से शिक्षित किया जा सके कि कैसे कुछ करना है या स्लाइड शो से गुजरना है। वीडियो आपके ब्लॉग में एक नया पहलू लाता है जो विकल्प के मामले में वास्तव में बेजोड़ है।



ऑडियो

पॉडकास्ट बहुत आम हैं; लोग उन्हें डाउनलोड करना और बाद में दिन में या सड़क पर उन्हें सुनना पसंद करते हैं। आप किसी भी ब्लॉग पोस्ट को अपने कंप्यूटर में पहले से मौजूद सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके रिकॉर्ड करके पॉडकास्ट में बदल सकते हैं।


आलेख जानकारी

एक इन्फोग्राफिक जानकारी का एक चित्रमय चित्रण है जिसे सामूहिक रूप से आकर्षक तरीके से रखा गया है। अधिकांश इन्फोग्राफिक्स काफी लंबे होते हैं और इसमें विभिन्न प्रकार के ज्ञान शामिल हो सकते हैं। यदि आपके पास कोई डेटा-सनकी ब्लॉग पोस्ट या सूचनात्मक लेख हैं, तो उन्हें एक सूचना-ग्राफ़िक बनाने पर विचार करें।


मीम

सचित्र तस्वीरें बनाने के लिए आश्चर्यजनक इमेजरी, उद्धरण, सूचना और ज्ञान का उपयोग करें जो लगभग 350x350 पिक्सेल हो सकते हैं जो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्थान पर निर्भर करता है। आप उन्हें अपने ब्लॉग पर डाल सकते हैं, उन्हें सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं, और बहुत कुछ।


गाइड

लंबे ब्लॉग पोस्ट जो किसी चीज़ के लिए बहुत पूर्ण मार्गदर्शिकाएँ हैं, बहुत लोकप्रिय हैं, और आपकी वेबसाइट के अधिकार स्तर को बढ़ा सकती हैं। ये बहुत लंबे ब्लॉग पोस्ट हैं जिनमें आपकी वेबसाइट पर और बाहर अन्य जानकारी के लिए बहुत सारे जानकारी लिंक हैं।


समीक्षा

जब भी आप अनिर्णीत हों कि किस प्रकार की सामग्री डालनी है, एक आकलन करने का प्रयास करें। संभवतः आपकी रुचि के क्षेत्र में किताबें हैं, चलचित्र, निर्देशात्मक पैकेज, सूचना माल, और अतिरिक्त जिसके बारे में आप आसानी से आलोचना कर सकते हैं. ईमानदार रहें, तस्वीरों को शामिल करें, और जिस उत्पाद की आप समीक्षा कर रहे हैं, उसके माध्यम से आप यहां तक कैसे पहुंचे, इसका खुलासा करें।


साक्षात्कार और सेमिनार 

मानो या न मानो, साक्षात्कार, सेमिनार और अन्य रिकॉर्ड की गई घटनाएं आपके ब्लॉग पर आपके लिए सामग्री बन सकती हैं। रिकॉर्ड करें, इसे छोटे रूपों में काटें, इसका लिप्यंतरण करें, इसकी सहायता के लिए इन्फोग्राफिक्स बनाएं और आप एक साक्षात्कार, वेबिनार, या हैंगआउट से विभिन्न प्रकार की सामग्री बना सकते हैं।


Adfly से फेसबुक पर आसानी से कमाए लाखो


नए प्रारूप

जब सामग्री के लिए नए प्रारूप सामने आते हैं, तो उन्हें अपने सामग्री मिश्रण में शामिल करें। चीजों को मिलाने और चीजों को थोड़ा अलग दिखाने से आपके दर्शकों की रुचि बनी रहेगी।


How To Write A Creative Blog Post 2023


0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted