राहुल द्रविड़ को BCCI के Covid-19 टास्क फोर्स का प्रमुख बनने की संभावना

राहुल द्रविड़ को BCCI के Covid-19 टास्क फोर्स का प्रमुख बनने की संभावना
राहुल द्रविड़ फाइल फोटो 


BCCI ने एक Covid-19 टास्क फोर्स का गठन कर रहा है। पूर्व कप्तान और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख राहुल द्रविड़ शामिल होंगे, सर्वोच्च संस्था ने अपने एसओपी में राज्य संघों से कहा है कि द्रविड़ एनसीए के प्रमुख होने के नाते उक्त टास्क फोर्स के प्रमुख होने की संभावना है।





खिलाड़ियों को मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार अपने संबंधित केंद्रों पर प्रशिक्षण शुरू करने से पहले एक सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर करना होगा, जो 60 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति और शिविर के भाग से अंतर्निहित चिकित्सा शर्तों वाले व्यक्तियों को रोकते हैं। बेंगलुरु में NCA में प्रशिक्षण की बहाली के लिए, Covid-19 टास्क फोर्स में द्रविड़, एक चिकित्सा अधिकारी, एक स्वच्छता अधिकारी और BCCI AGM, क्रिकेट ऑपरेशंस शामिल होंगे।



उनकी जिम्मेदारियों में "स्पष्ट रूप से और नियमित रूप से खिलाड़ियों के साथ संवाद करना, जोखिम को प्रबंधित करने के लिए किए जा रहे उपायों को समझना और व्यक्तियों को उसी का पालन करने के लिए दी जा रही सलाह और प्रासंगिक उच्च प्रबंधन के लिए Covid-19 मामलों का अद्यतन" शामिल होगा। अपने संबंधित राज्य केंद्रों के खिलाड़ियों की तरह, एनसीए में क्रिकेटरों को भी प्रशिक्षण शुरू करने से पहले एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा।


यह भी पढ़े - 

निजी डिस्कॉम के बोर्ड से केजरीवाल सरकार के सदस्य को LG ने हटाए



एसओपी के अनुसार, "एनसीए के प्रशासनिक कर्मचारियों सहित सभी खिलाड़ियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण की बहाली से पहले COVID 19 संक्रमण की संभावना का पता लगाने के लिए COVID-19 (RT-PCR टेस्ट) का परीक्षण किया जाएगा।"






"राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के शुरू होने से पहले, खिलाड़ी इस SOP में निर्धारित सभी प्रोटोकॉल और Covid-19 रोकथाम के संदर्भ में समय-समय पर जारी किए गए विभिन्न सरकारी आदेशों का पालन करने के लिए एक लिखित उपक्रम प्रस्तुत करेंगे।"


इसके 100-पृष्ठ लंबे SOP के अनुसार, खिलाड़ियों को Covid-19 महामारी के बीच प्रशिक्षण को फिर से शुरू करने से जुड़े जोखिमों को स्वीकार करते हुए हस्ताक्षर करना होगा। 2019-2020 घरेलू सीज़न मार्च में समाप्त हो गया था लेकिन आगामी सीज़न, जो आमतौर पर अगस्त में शुरू होता है, को स्वास्थ्य संकट के कारण बंद कर दिया है।

"खिलाड़ियों, कर्मचारियों और हितधारकों की स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधित राज्य क्रिकेट संघों की एकमात्र जिम्मेदारी होगी," क्रिकेट की बहाली पर बीसीसीआई के दिशानिर्देशों को पढ़ें, जो कि पीटीआई के कब्जे में है। स्टेडियम में यात्रा से लेकर वहां प्रशिक्षण तक खिलाड़ियों को सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।






शिविर शुरू होने से पहले, मेडिकल टीम को एक ऑनलाइन प्रश्नावली के माध्यम से सभी खिलाड़ियों और कर्मचारियों के यात्रा और चिकित्सा इतिहास (पिछले 2 सप्ताह) का अधिग्रहण करना चाहिए। किसी भी खिलाड़ी और स्टाफ को संदेह है कि Covid-19 जैसे लक्षण पीसीआर परीक्षणों से गुजरना चाहिए।

यह भी पढ़े - 

पीएम के अडानी के मुद्दे पर जवाब न देने पर विपक्ष ने बोला बड़ा हमला


“दो परीक्षण एक दिन के अलावा (दिन 1 और दिन 3) झूठे निगेटिव के लिए जिम्मेदार होना चाहिए। यदि दोनों परीक्षा परिणाम निगेटिव हैं, तो ही उन्हें शिविर में शामिल किया जाना चाहिए, ”एसओपी पढ़ें।

खिलाड़ियों को स्टेडियम के रास्ते में एक एन 95 मास्क पहनना होगा और सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ प्रशिक्षण के दौरान भी आईवियर पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

सभी खिलाड़ियों और कर्मचारियों के लिए "शिविर के पहले दिन एक व्यक्ति के लिए एक वेबिनार और सभी राज्य इकाइयों द्वारा CMO (मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सभी राज्य इकाइयों द्वारा नियुक्त किया जाना चाहिए) द्वारा आयोजित किया जाना चाहिए।"




खिलाड़ियों को सलाह दी जाती है कि वे स्टेडियम में अपना परिवहन खुद करें। ICC के प्रतिबंध के बाद, खिलाड़ियों को गेंद पर लार का उपयोग करने से रोक दिया जाता है। प्रशिक्षण सत्र से पहले हर सुबह उनके शरीर के तापमान की जाँच की जाएगी और यदि उनमें से कोई भी कोरोनोवायरस के लक्षण विकसित करता है, तो उसे आत्म-संगरोध में जाना चाहिए जब तक कि अधिक मदद जमीन पर न आ जाए।

यह भी पढ़े - 

योगी सरकार का अदानी समूह पर बड़ा एक्शन, हज़ारों करोड़ रुपये का टेंडर रद्द


“दर्शकों, खिलाड़ियों के माता-पिता और अन्य आगंतुकों को दिन में किसी भी समय स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। केवल खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और अन्य मान्यता प्राप्त मैदान, खानपान और सुरक्षा कर्मचारियों को अनुमति दी जानी चाहिए।


“अगर किसी भी आगंतुकों को अनुमति दी जाती है, तो उन्हें स्टेडियम / मैदान में प्रवेश से पहले गैर-संपर्क थर्मामीटर का उपयोग करना अनिवार्य होना चाहिए। उन्हें हर समय अपनी नाक और मुंह को ढककर ट्रिपल लेयर मास्क पहनना चाहिए। ”

मैदान तक पहुंच को नियंत्रित करने के लिए स्टेडियम में केवल एक प्रवेश बिंदु होना चाहिए। ग्राउंड स्टाफ को टीम के प्रशिक्षण के समय के दौरान मैदान और विकेट तैयार करना चाहिए, BCCI के दिशानिर्देशों को पढ़ना चाहिए। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है लेकिन जब घरेलू सीजन शुरू होता है, तो सभी सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

यह भी पढ़े - 

योग गुरु रामदेव पर राजस्थान के बाड़मेर में संतों की बैठक में भड़काऊ टिप्पणी के लिए मामला दर्ज


“खेल गतिविधियों को फिर से शुरू करने के बारे में सभी निर्णय इन सिद्धांतों के सावधानीपूर्वक संदर्भ के साथ होने चाहिए, जो कि MoHFW (केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय) और / या स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य या अन्य अधिकारियों के साथ निकट परामर्श के बाद प्रासंगिक हैं।


एस ओपी ने कहा है कि "प्रशिक्षण की बहाली स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा अनुमति के रूप में अगले कुछ हफ्तों में आउटडोर प्रशिक्षण गतिविधियों से इनडोर प्रशिक्षण तक प्रगति के साथ चरणबद्ध तरीके से होगी," 




BCCI ने यह भी उल्लेख किया है कि खिलाड़ियों के चोट प्रबंधन को दूर से विस्तृत फ्लो चार्ट के साथ मॉनिटर किया जा सकता है जो दर्शाता है कि घायल खिलाड़ी NCA फिजियो के साथ वीडियो कॉल पर अपने मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। एक बार चोट लगने की सूचना मिलने के बाद, एनसीए के प्रमुख एक फिजियो की प्रतिनियुक्ति करेंगे, जो वीडियो कॉल के माध्यम से इसकी निगरानी करेंगे क्योंकि सभी मेडिकल रिपोर्ट प्रस्तुत की जाती हैं। पुनर्वसन कार्यक्रम फिर ईमेल किया जाएगा।

खिलाड़ियों के पास एक विस्तृत रूप भी होगा जो वे प्रशिक्षक को जमा करेंगे, जिसमें वे शामिल हैं, जिस तरह के अभ्यास उन्होंने किए हैं, और इसमें प्री और पोस्ट लॉकडाउन वजन के बारे में जानकारी शामिल है।


0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted