लद्दाख के दस पेट्रोलिंग प्वाइंट पर चीन क़ाबिज़! भारत की सेना को गस्त से रोका गया

लद्दाख के दस पेट्रोलिंग प्वाइंट पर चीन क़ाबिज़! भारत की सेना को गस्त से रोका गया


एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने न्यूज एजेंसी 'द हिंदू' को बताया कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ कम से कम 10 गश्त के बिंदु हैं।



रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा को सूचित किया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के साथ आमना-सामना इसलिए हुआ क्योंकि "गश्त बाधित थी।" उन्होंने कहा कि आमतौर पर एलएसी में देरी नहीं हुई थी और कई क्षेत्रों में एलएसी की धारणा में ओवरलैप था।


पीएम के अडानी के मुद्दे पर जवाब न देने पर विपक्ष ने बोला बड़ा हमला


पैट्रोलिंग पॉइंट (PPs) अपरिभाषित LAC के साथ अंतिम बिंदु हैं, जिस पर भारतीय सेना अपने बेस कैंप से शुरू होने के बाद गश्त करती है।


निजी डिस्कॉम के बोर्ड से केजरीवाल सरकार के सदस्य को LG ने हटाए


अप्रैल के बाद से, भारतीय सैनिकों को PPs नंबर 9, 10, 11, 12, 12A, 13, 14, 15, 17, 17A से वंचित कर दिया गया है। अवरुद्ध पीपीएस उत्तर में डेपसांग मैदानों से दक्षिण में पैंगोंग Tso (झील) तक फैला हुआ है। सभी में, काराकोरम के आधार से चुमार तक 65 से अधिक पीपी हैं।



“एलएसी अपरिभाषित होने के बाद से, पीपीपी क्षेत्रीय दावों का दावा करने का सबसे अच्छा तरीका है। आधिकारिक तौर पर भारतीय सैनिकों के लिए कई क्षेत्रों से बंधे होने के कारण जब बीते कुछ महीनों में चीनी द्वारा अवरुद्ध पहुंच और पिछले कुछ महीनों में हुए विघटन की योजना के अनुसार, "अधिकारी ने कहा।


योगी सरकार का अदानी समूह पर बड़ा एक्शन, हज़ारों करोड़ रुपये का टेंडर रद्द


अस्थिर मांगें (Volatile demands)


एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अतीत में, चीनी कमांडरों ने अस्थिर मांग की थी कि भारत पंगोंग में एक प्रशासनिक पद और कुरंग नाला के पास कुछ ऊंचाइयों को खाली कर दे।


LG removes member of Kejriwal government from boards of private discoms


30 जून को भारत और चीन के कोर कमांडरों के बीच सहमति की योजना के अनुसार, दोनों पक्ष सभी घर्षण बिंदुओं से पीछे हटने के लिए सहमत हुए और निर्णय लिया कि उत्तर में देपसंग मैदान जैसे "गहराई वाले क्षेत्र", जहाँ चीन को आश्चर्य हो। सैनिकों, पर ध्यान दिया जाएगा। हालाँकि, अभी तक डेपसांग में चीनी परिवर्तन पर चर्चा नहीं हुई है और सरकार के किसी भी बयान में इसका उल्लेख नहीं है।



द हिंदू द्वारा रिपोर्ट की गई, लगभग 1,000 वर्ग किमी। एलएसी के साथ लद्दाख में सतह क्षेत्र को चीनी नियंत्रण में कहा जाता है, इस साल की शुरुआत से भारतीय सैनिकों ने गश्त के लिए उपयोग से इनकार कर दिया था, जिसका प्रमुख हिस्सा- 972 वर्ग किमी है। डेपसांग में है। पैट्रोलिंग पॉइंट 10-13, जो बाधित हो गए हैं, वे डिप्सेंग में गिर गए हैं।


Affiliate Marketing, What does affiliate marketing mean?

LAC के साथ पूरे खिंचाव ने अप्रैल-मई के बाद से "चीनी पदों की चिंताजनक सख्त" देखी है, जिसमें चीन ने पैंगॉन्ग त्सो के पास फिंगर 4 से 8 तक काफी क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। फ़िंगर 4-8 के बीच की दूरी, झील को खत्म करने वाले पहाड़ी स्पर्स, लगभग 8 किमी है। यह अब तक भारत और चीन दोनों द्वारा गश्त किया गया था क्योंकि भारत की एलएसी की धारणा फिंगर 8 पर समाप्त होती है।


“वर्तमान में चीनी द्वारा अवरुद्ध किए गए क्षेत्र हमेशा भारतीय सैनिकों द्वारा गश्त किए जाते रहे हैं। अब तक की सभी बैठकों में हमने अप्रैल से पहले यथास्थिति बहाल करने की मांग की है।


योग गुरु रामदेव पर राजस्थान के बाड़मेर में संतों की बैठक में भड़काऊ टिप्पणी के लिए मामला दर्ज


जयशंकर और  वांग बैठक (Jaishankar and Wang meeting)


दोनों देशों के विदेश मंत्रियों - एस जयशंकर और वांग यी ने 10 सितंबर को मॉस्को में मुलाकात की और सीमा तनाव को कम करने के लिए पांच सूत्री समाधान पर सहमति व्यक्त की, इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि कोर कमांडरों की बैठक कब होगी।


Heart Touching Shayari, दिल को छू लेने वाली शायरी


जून के बाद से, कोर कमांडरों ने पांच मौकों पर मुलाकात की है- नवीनतम 2 अगस्त को हुई थी। पैंगोंग के उत्तरी और दक्षिणी बैंकरों में 30 अगस्त के बाद से कई मौकों पर हवा में गोलीबारी हुई है, जो 1975 के बाद से पहली तरह की वृद्धि है।


Affiliate Marketing, What does affiliate marketing mean?


आपको बतादे कि,15 जून को चीनियों के साथ हुई हिंसक झड़पों में 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे।


China occupies ten patrolling points of Ladakh! India's army stopped from patrolling

0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted